ब्लॉग क्या है?

ब्लॉग क्या है या फिर ब्लॉगिंग के बारे में आप जरुर कहीं न कहीं से सुने होंगे. ज्यादातर यह नाम आपको फेसबुक, फोरम या फिर विडियो में सुनने को मिलता है. यह इसीलिए, क्यूँ की ज्यादातर जो ऑनलाइन बिज़नस होते है, वोह खुद को प्रमोट करने के लिए ब्लोग्स का इस्तिमाल करते है.

अगर आपको फिर भी समझ नहीं आ रहा के एक ब्लॉग क्या है, तो इसमें ज्यादा चिंता करने वाली कोई बात नहीं है. यहाँ में आपको एक ब्लॉग किसे कहते है और वो एक वेबसाइट से कैसे अलग होता है, उसके बारे में बिस्तार से बताने वाला हूँ.

ब्लॉग क्या होता है?

ब्लॉग एक तरह का वेबसाइट होता है, जहाँ लोग अपना कंटेंट लिखते है. जो नया कंटेंट होता है वो पहले आता है और पुराने कंटेंट बाद में.

एक ब्लॉग एक डायरी हो सकता है, एक ऑनलाइन न्यूज़ पेपर, एक फोटो गैलरी या फिर एक बिज़नस मार्केटिंग करने की उपकरण.

एक ब्लॉग की कंटेंट में टेक्स्ट, फोटो, ऑडियो और यहाँ तक की विडियो भी डाला जाता है. आप यह जान कर हैरान होंगे के ऐसा कोई बिषय नहीं जिस पर ब्लॉग नहीं लिखा गया हो. आपको दुनिया भर में हर तरह का ब्लॉग पढने को मिलेगा.

जो छोटे ब्लोग्स होते है उसे 1-2 ब्यक्ति चलाते है और और बड़े ब्लोग्स में कई सारे लोग होते है.

Statista (www.statista.com) के एक रिपोर्ट के अनुशार 2020 के अंत तक दुनिया भर में 32 Million से भी ज्यादा ब्लॉगरस हो जायेंगे.

ब्लॉग का इतिहास

यह जो शब्द ब्लॉग (blog) है, वो दो शब्दों की मिलन से उत्पति हुई है; वेब (web) + लोग (log).

पहले लोग अपनी अनुभवों को शेयर और याद करने हेतु डायरी लिखते थे.

फिर 90 के दशक के मध्य भाग में ऑनलाइन डायरी और पत्रिकाओं का बिकाश हुआ. लोग ऑनलाइन अपना वेब पेज बना कर वहां अपनी व्यक्तिगत जीवन, विचार और सामाजिक टिप्पणी के बारे में लिखा करते थे.

ऑनलाइन डायरी का इस्तिमाल इतना बढ़ गया के इस चीज़ को सरल और सुबिधाजनक बनाने के लिए कई सारे ऑनलाइन टूल्स आ गए थे.

1999 में दो लोकप्रिय ब्लॉगिंग वेबसाईट का जन्म हुआ था.

इसी साल Blogger.com लॉन्च की गई थी, जिसे बाद में फरवरी 2003 में Google ने खरीद लिया और उसी साल WordPress ने भी अपना पहला संस्करण जारी किया था.

अभी के टाइम वर्डप्रेस दुनिया का सबसे लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है. दुनिया भर में वर्डप्रेस इस्तिमाल करने की संख्या 30% से ज्यादा है.

सही मायने में कहा जाये तो अभी के टाइम ब्लॉग एक बहुत बड़ा रूप ले लिया है और दिन पर दिन यह बढ़ता जा रहा है. यह बस लिखने और अपडेट करने तक सिमित नहीं रहा; एक बड़ा बिज़नस बन गया है.

एक ब्लॉग और एक वेबसाइट में क्या अंतर है?

हर ब्लॉग एक तरह का वेबसाइट होता है; पर हर वेबसाइट एक ब्लॉग नहीं होता.

एक वेबसाइट की कंटेंट वक्त की साथ बदलता नहीं और उसमे कंटेंट को पेज के रूप में रखा जाता है. मगर एक ब्लॉग में रेगुलर नए कंटेंट डाला जाता है और पुराने को अपडेट भी किया जाता है.

उदहारण तौर पे, Google.com, Amazon.com और Wikipedia.org एक एक वेबसाइट है. इनकी सारी जानकारी एक उदेश्य से बनाया गया है जो जल्दी बदलते नहीं.

वैसे hindime.net, indiatimes.com और bhaskar.com को आप एक एक ब्लॉग कह सकते हो. यहाँ रोजाना नए कंटेंट लिखा जाता है और अपडेट भी किया जाता है.

बहुत सारे ऐसे वेबसाइट भी है जो अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए ब्लॉग बनाये रखते है.

लोग ब्लॉग क्यों बनाते है? क्या है ब्लॉगिंग के फायदे?

आपको इन्टरनेट पे मिलियंस ब्लोग्स मिल जायेंगे. एक ब्लॉग बनाने के पीछे लोगो का अलग अलग मकशद होता है. कोई अपना लाइफ के बारे में लिखता है तो कोई अपना अनुभब शेयर करता है.

यह तो साफ़ है के ब्लॉग एक वेबसाइट बनाने का सबसे सरल और सफल जरिया है. तो चलिए जानते है ब्लॉग के प्रकार और आखिर एक ब्लॉग बनाने का क्या क्या मकशद हो सकता है.

1. अपनी जीबन की अनुभूति

बहुत ऐसे लोग है जो अपने बिचार और जिबान की अनुभूति अपने ब्लॉग में शेयर करते है. अगर कोई डायरी लिखता है तो वोह बस उस तक सिमित रह जाता है. मगर एक ब्लॉग के जरिये आप दुशरो तक भी अपना बिचार शेयर कर पाओगे.

जैसे की Amitabh Bachchan जी को ले लीजिये; वोह अपने ब्लॉग (https://srbachchan.tumblr.com) में हर दिन कुछ न कुछ शेयर करते रहते है. हम सोशल मीडिया में जैसे हमारे बिचार शेयर करते है, वैसे अमिताभ जी भी अपने ब्लॉग में अपना अनुभब शेयर करते है.

2. शौक या जुनून

हम सभी की किसी न किसी चीज़ का शौक रहता है. हमे वोह चीज़ करने में बहुत ख़ुशी मिलती है.

अगर हम चाहे तो एक ब्लॉग के जरिये हमारी शौक को लोगो तक पहुंचा सकते है. इससे लोगो को आपके बारे में जानकारी मिलेगा और आपसे कुछ सिख भी पाएंगे.

जैसे के मुझे गैजेट्स खरीदना और उनके बारे में जानकारी इकट्ठा करना बहुत पसंद है. अगर में अपने ब्लॉग में इन सबके बारे में लिखू तो जिन्हें इनकी जानकारी नहीं है, उन्हें बहुत फायदा पहुंचेगा.

3. जानकारी शेयर करने हेतु

ज्यादातर लोग ब्लॉग के माध्यम से कुछ जानकारी या समस्या का समाधान शेयर करते है.

जैसे हम hindime.net पे ज्यादातर टेक्नोलॉजी से संबधित जानकारियां शेयर करते है. हमारे जैसे और भी बहुत ब्लॉग है जो अलग अलग श्रेणी में अपनी जानकारी देते है. जैसे फ़ूड, बिज़नस, फैशन, स्पोर्ट्स, इत्यादि.

4. पैसे कमाने का जरिया

अगर आप अपनी समय एक ब्लॉग को बनाने में, उसमे कंटेंट लिखने में और प्रमोट करने में बिताते है तो आपके पास एक अच्छा खासा ऑडियंस होगा. आप अपनी ऑडियंस को पैसो में बदल सकते हो.

ब्लॉग से पैसे कमाने का बहुत जरिया होता है. जो सबसे लोकप्रिय जरिया है, वो है Google Adsense. सुरुवात के दिनों में हर नया ब्लॉगर इसका इस्तिमाल करता है.

इसके अलावा आप Affiliate Marketing, Sponsorships और दुशरे advertising program से बहुत पैसा कमा सकते हो.

5. एक ऑनलाइन प्लेटफार्म की स्थापना

आपने कभी न कभी online influencer के बारे में सुना होगा. ये लोग एक ही बिषय पर बात करते है और उसी बिषय में रूचि रखने लोग इनके साथ जुड़ते है.

जब लोग आपके साथ जुड़ते है तो आपका एक ब्रांड नाम हो जाता है. तभी आप जो कुछ इस्तिमाल करते हो, खरीदते हो लोग उसी चीज़ को फॉलो करते है. इसके जरिये आपका एक ऑनलाइन प्लेटफार्म बन जाता है जहाँ आप अपना बुक, कोई सामान या फिर affiliate marketing से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो.

6. ऑनलाइन कम्युनिटी

जब एक तरह सोचने वाले लोग एक साथ जुड़ जाते है तो एक कम्युनिटी बनता है. जैसे की हमारे फोरम (ask.hindime.net).

यहाँ लोग डिजिटल मार्केटिंग जैसे ब्लॉगिंग, SEO, सोशल मीडिया मार्केटिंग से संबधित सवाल या जानकारी शेयर करते रहते है. आप इसे एक तरह का पब्लिक ब्लॉग भी कह सकते है.

अंतिम शब्द

उम्मीद है के आपको एक ब्लॉग क्या है और यह एक वेबसाइट से कैसे अलग है समझ आ गया होगा. इन्टरनेट एक ऐसा माध्यम है जहाँ लोग दिन रात काम करते रहते है. इसीलिए ब्लॉग एक बेहतरीन माध्यम बन जाता है लोगो से जुड़ना और पैसा कमाने का.

एक ब्लॉग को आप बहुत सारे काम के लिए इस्तिमाल कर सकते हो. इन्टरनेट की लोकप्रियता के साथ साथ ब्लॉगर की संख्या में भी हर साल बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है.

अगर आपको ब्लॉग का अर्थ पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है. अगर आपका कुछ सुझाव है तो निचे कमेंट करिए और मेरे साथ YouTube और Instagram पे जुड़िये.

Chandan is a proud geek and professional blogger for the last 10 years. He is one of the best Hindi bloggers of Indian who teaches Digital Marking through blogs and YouTube videos.

1 thought on “ब्लॉग क्या है?”

Leave a Comment