ब्लॉगर.कॉम क्या है?

आज के दौर में बेरोज़गारी इतनी अधिक हो चुकी है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए लोगों की होड़ लगी हुई है. वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत से तरीके हैं लेकिन ब्लॉगिंग एक ऐसी चीज है जो हर कोई करना चाहता है. बहुत से लोग चाहते हैं कि क्यों न एक ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग की जाए. क्योंकि Blog के माध्यम से आप किसी चीज का प्रचार प्रसार कर सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं.

जब बात एक ब्लॉग बनाने की आती है तो लोग सोचने लगते हैं कि कौन सा Blogging Platform चुना जाए. Blog बनाने के लिए मुख्य रूप से दो ब्लॉगिंग Platform का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें से एक है Blogger, जो Google की Service है और दूसरा है WordPress, जो कि Self Hosted Blogging Platform है.

आज इस पोस्ट में हम Google Blogger के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे. साथ ही हम अपनी Personal Experience भी शेयर करेंगे जिससे आपको पता चल जाएगा की Google Blogger क्या है?, क्या Google Blogger पर ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग में सफलता पा सकते हैं? Blogger पर ब्लॉग बनाने के लिए क्या आपको पैसे खर्च करने की आवश्यकता है. तो चलिए विस्तार से जानते हैं Google Blogger in Hindi के बारे में.

गूगल ब्लॉगर क्या है?

Google का Blogger.com एक मुफ़्त ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जिसे Google द्वारा बनाया गया है. गूगल ब्लॉगर के मदद से कोई भी बिना पैसे खर्च किए एक ब्लॉग बना सकता है.

जब नए लोग ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कदम रखते हैं तो अक्सर वे Blogger.com का ही चयन करते हैं क्योंकि यह बिल्कुल मुफ्त है. यहां आपको blogspot.com extension के साथ मुफ्त में एक डोमेन मिलता है जिसे आप चाहें तो अपना खुद का डोमेन नाम खरीदने के बाद उससे बदल सकते हैं.

Blogger Platform को Design करने के लिए गूगल पर बहुत से Free और Premium Template उपलब्ध हैं जिसका प्रयोग करके आप अपने Blog को अधिक आकर्षक बना सकते हैं. इतना ही नहीं यदि आपके पास Basic Coding की जानकारी है तो आप उस Theme को अपने अनुसार Design भी कर सकते हैं.

यदि आप ब्लॉगिंग में नए हैं तो मेरा सलाह है कि आपको Google Blogger पर अपना Blog बनाना चाहिए. क्योंकि Google Blogger पर एक ब्लॉग बनाना बिल्कुल आसान है और यह बिल्कुल मुफ्त है. यहां आपको एक ब्लॉग बनाने के लिए सिर्फ एक Gmail Account की आवश्यकता होती है.

यदि आप ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं तो आप बिना Domain Name खरीदे ही Google Blogger द्वारा प्रदान किया जाने वाला फ्री blogspot.com domain के साथ शुरू कर सकते हैं.

ब्लॉगर का इतिहास

Google Blogger को 23 August 1999 में Pyra Labs के द्वारा Launch किया गया. शुरू में इसे Blogspot कहा जाता था.

Blogspot इंटरनेट पर सबसे शुरुआती Free blog posting platform में से एक था. 2003 में, Google ने अपनी भविष्य की जरूरत के बारे में सोचते हुए, इसे Pyra Labs से ख़रीदा था.

फिर 2006 में Google ने अपने स्वयं के Server पर Blogspot को रखा और इसे बिना किसी Charges के एक Free ब्लॉगिंग Platform में बदल दिया. Google ने बाद में इसका नाम ‘Blogspot‘ से बदलकर ‘Blogger‘ कर दिया.

ब्लॉगर की विशेषताएं

वैसे तो Google Blogger की बहुत से ऐसी विशेषताएं है जो इसे अन्य ब्लॉगिंग Platforms से अलग बनाती है लेकिन यहां हम Google Blogger की कुछ खास विशेषता बता रहे हैं.

1. गूगल ब्लॉगर बिल्कुल मुफ़्त है

Google Blogger की सबसे खास विशेषता यह है कि यह बिल्कुल मुफ्त है. यहां आपको वह सभी चीजें मुफ्त में मिल जाते हैं जिसके लिए आपको अन्य ब्लॉगिंग Platforms पर खर्च करने पड़ते हैं. यदि आपके पास अच्छी Coding knowledge (कोडिंग करने का ज्ञान) है तो आप यहां जैसा चाहें वैसा ब्लॉग बना सकते हैं.

यदि आप दूसरे Platform पर Blog बनाने को सोच रहे हैं तो आपके Website के Files को Store करने के लिए आपको Hosting खरीदना होगा. बहुत से Hosting ऐसे होते हैं जो आपको कम कीमत में मिल जाते हैं लेकिन उसका Website पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

गूगल ब्लॉगर आपको मुफ्त में Hosting प्रदान करता है. यह Hosting 99.99% Uptime के साथ आती है जो आपके वेबसाइट को बहुत तेजी से लोड कर देती है. आपके Website पर जितने भी Traffic आए इसका Server down नहीं हो सकता है.

2. ब्लॉगर पर High-Level Customization संभव है

Google Blogger पर बनाए गए ब्लॉग को Design करना बहुत ही आसान है. Google पर ऐसे बहुत से ऐसे पोस्ट हैं जो आपको विभिन्न प्रकार की समस्या का समाधान करते हैं. Google पर अलग अलग Design वाले बहुत से Free तथा प्रीमियम Themes उपलब्ध हैं जिसका प्रयोग करके अपने Blogger Blog को अधिक आकर्षक बनाया जा सकता है.

यदि आप कोई अन्य Widget या कोई Tools अपने ब्लॉग में Add करना चाहते हैं तो आप Coding के माध्यम से Add कर सकते हैं. यहां Coding के माध्यम से हर तरह की Customization की जा सकती है. यदि आपके पास CSS, JavaScript, HTML का Basic knowledge है तो आप यहां हर तरह की Customization कर सकते हैं.

3. कस्टम डोमेन लगाने की सुविधा

मान लीजिए कि आपने Google Blogger पर एक मुफ्त वेबसाइट बनाया है. और आपने अपने वेबसाइट का URL yoursite.blogspot.com चुना है तो आप कुछ पैसे लगाकर एक yoursite.com जैसा एक Domain खरीदकर आप अपने Blog के URL को बदल सकते हैं.

इससे किसी के लिए यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि आपका Blog Blogger पर बना है. उसके बाद आपको प्रतिवर्ष अपने Domain Name को Renew करवाना पड़ेगा.

4. विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाए जा सकता है

जब बात ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने की बात आती है तो Google Blogger से यह भी संभव है. एक ब्लॉग बनाने के बाद 15-20 Article Publish करने के बाद आप Google AdSense के लिए Apply कर सकते हैं. Google AdSense के Approval होने के बाद आप अपने Blog पर Ads दिखाकर उस पर होने वाले Clicks के अनुसार पैसे कमा सकते हैं.

आज Google AdSense का Approval पाने के लिए आपको इसके कुछ नियमों का पालन करना होगा. आपके Website पर 15-20 आर्टिकल होने चाहिए जो खुद से लिखा गया हो. यदि आपके Blog की Article कहीं से Copy करके लिखी गई है तो Google AdSense का Approval पाना मुश्किल है.

5. गूगल उत्पाद के साथ आसानी से एकीकरण

यदि आप WordPress का उपयोग करते है तो आपको हर चीज के लिए एक Plugin की आवश्यकता होती है. चूंकि ब्लॉगर एक Google की ही Service है इसलिए Google के लगभग सभी Services जैसे Google Webmaster, Google FeedBurner, Google Analytics आदि Blogger के साथ आसानी से जोड़ी जा सकती है.

Google Blogger पर आपको न कोई SEO Plugin की आवश्यकता होती न ही किसी Cache plugin की. यदि आप अपने वेबसाइट का Stats जानना चाहते हैं तो आप Blogger Dashboard से ही इसकी जानकारी ले सकते हैं.

जब बात Crawling and indexing की आती है तो Blogger पर प्रकाशित की गई पोस्ट को Index होने में अधिकतम 24 घंटे लगते हैं लेकिन WordPress पर इससे अधिक समय भी लग सकते हैं.

इसकी वजह यह है कि Google की Service होने के वजह से यह Google Search Engine से Integrated रहता है और इसके Search Results में दिखाए जाने की संभावना अधिक होती है.

6. ब्लॉगर अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफार्म के तुलना में सुरक्षित है

आजकल वेबसाइट हैकिंग एक आम समस्या बन चुकी है. Themes और Plugins regularly update नहीं होने के कारण उसमें Virus तथा Malware आ सकते हैं. Blogger पर इस प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है.

Blogger की Website, Google के Server पर Host किए जाते हैं जिसे Hackers द्वारा Hack करना बहुत मुश्किल है. किसी साधारण Server पर Hosted Website को Hackers द्वारा आसानी से Hack कर लिया जाता है. अतः WordPress के मुकाबले Blogger काफी Secure है.

ब्लॉगर.कॉम की सीमाएं

  • गूगल ब्लॉगर पर प्रकाशित किए गए पोस्ट के URL में Month तथा Year संलग्न होते हैं. इसका URL Format कुछ इस तरह का होता है: https://yoursite.com/2020/11/post.html जिसे बदला नहीं जा सकता.
  • एक Email Address के साथ केवल 100 Blog बनाए जा सकते हैं.
  • एक Blogger Blog पर अधिकतम 2000 Lebels तथा एक पोस्ट पर अधिकतम 20 Lebels का इस्तेमाल किया का सकता है.
  • प्रत्येक Page का HTML Size अधिकतम 1MB होना चाहिए.
  • ब्लॉग के Description का Length अधिकतम 500 Character होना चाहिए.
  • एक अकाउंट के साथ कुल इमेज का Total Size 1 GB तक होना चाहिए.

गूगल ब्लॉगर अपडेट

Blogger का नया Update आने के बाद इसका Layout पहले से अधिक आकर्षक हो गया है तथा इसमें कई अन्य Features भी जोड़े गए हैं. उदाहरण के तौर पर पुराने Blogger में पोस्ट लिखते वक्त Table का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता था लेकिन Blogger के नए Update के साथ यह समस्या Solve कर दी जा चुकी है.

इस Update के बाद इसका Design पूरी तरह से नया हो गया है. चाहे आप एक पोस्ट लिख रहे हों या Dashboard में हों आपको यहां हर चीज नया देखने को मिलेगा.

अपना Dashboard browse करते समय आप Total Pageview आंकड़े देख पाएंगे. वहां आपने जो भी पोस्ट Publish कर रखी है उसकी जानकारी दिखाई जाएगी और उसके ठीक नीचे आप Reading lists देखेंगे. यहां आप वैसे ब्लॉग देखेंगे जिसे आपने Follow किया है और जो Blogger Platform par4 बना है.

जब आप Blogger Dashboard खोलते हैं, तो आपको अपने Blog से जुड़ा Data दिखाई देगा उसके साथ आप पोस्ट सूची, Pages, Comments, Earning, Layout, Themes, Settings आदि देख सकते हैं.

पोस्ट लिखते वक्त आप आप वहां Google Docs के जैसा Editor देखेंगे. वहां आप अपने पोस्ट को HTML Mode में भी Edit कर सकते हैं. वहां आपको पोस्ट को Save, Preview, Close का भी Option मिलता है. Sidebar में आप विभिन्न प्रकार के पोस्ट Settings जैसे Labels, Schedule, Location, Option आदि देखेंगे जिनका आप उपयोग कर सकते हैं.

अंतिम शब्द

यदि आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और आप इस क्षेत्र में नए हैं तो आपके लिए ब्लॉगर प्लेटफार्म सबसे बेहतर है. यहां आप बहुत कुछ सीख सकते हैं और सीख लेने के बाद कुछ पैसे लगाकर आप अपने Website को WordPress पर Migrate कर सकते हैं.

मैं और मेरे जैसे बहुत से लोगों ने Blogger Platform के साथ ही अपनी ब्लॉगिंग Career की शुरुआत की. शुरुआत के लिए यह बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है. और यदि आप Google Blogger से संतुष्ट हैं तो आप यहां जीवनभर ब्लॉगिंग कर सकते हैं.

अगर आपको ब्लॉगर.कॉम क्या है पसंद आई हो तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है. अगर आपका कुछ सुझाव है तो निचे कमेंट करिए और मेरे साथ YouTube और Instagram पे जुड़िये.

Chandan is a proud geek and professional blogger for the last 10 years. He is one of the best Hindi bloggers of Indian who teaches Digital Marking through blogs and YouTube videos.

1 thought on “ब्लॉगर.कॉम क्या है?”

Leave a Comment