Off Page SEO क्या है और कैसे करे?

ऑफ-पेज एसईओ का अर्थ है “सर्च इंजन के लिए आपकी वेबसाइट का अनुकूलन के लिए” कुछ ऐसी तकनीकों का उपयोग करना जहां आपको वेबसाइट के अंदर सीधे काम नहीं करना पड़ता है.

इसका मतलब है कि इसके माध्यम से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने के लिए, आपको वेबसाइट से पूरी तरह से बाहर जाना होगा और कुछ एसईओ तकनीक का उपयोग करना होगा.

अपनी वेबसाइट को ब्रांड बनाने या अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी अथॉरिटी बनाने के लिए, अच्छी गुणवत्ता की सामग्री लिखने के अलावा, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अन्य सभी माध्यमों को “ऑफ-पेज एसईओ तकनीक” कहा जाता है.

इसलिए, जितना आप ऑन-पेज एसईओ तकनीकों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, आपको ऑफ-पेज एसईओ की प्रक्रियाओं पर भी कुछ ध्यान देने की आवश्यकता है. उससे पहले एक बार On Page SEO बारे में जान लें.

Off Page SEO कैसे करे?

यहां हमने कुछ तरीके बताए हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने वेबसाइट का ऑफ पेज SEO कर सकते है. आइए जानते हैं कि सबसे अच्छा ऑफ-पेज एसईओ तकनीकों में क्या शामिल है.

1. बैकलिंक बनाएं

बैकलिंक बनाना ऑफ-पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बैकलिंक्स बनाने के कई तरीके हैं.

Backlinks का अर्थ है कि किसी अन्य वेबसाइट या ब्लॉग पर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का लिंक पब्लिश करना.

उच्च गुणवत्ता और उच्च डीए/पीए वेबसाइटों से आपको जितने अधिक और बेहतर तरीके से बैकलिंक्स मिलते हैं, आपकी वेबसाइट उतनी ही लोकप्रिय और प्रतिष्ठित होगी.

यदि आप अधिक डोमेन अथॉरिटी वाली वेबसाइटों से अपनी वेबसाइट पर बैकलिंक्स प्राप्त कर सकते हैं, तो आपकी वेबसाइट की ” डोमेन अथॉरिटी ” और ” सर्च इंजन रैंकिंग ” बढ़ जाएगी.

2. पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें

प्रत्येक सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल से आपकी वेबसाइट पर जितने अधिक ट्रैफ़िक या विज़िटर आते हैं, उतनी ही बेहतर Google खोज आपकी वेबसाइट को मिलेगी.

ब्लॉग पर सोशल मीडिया की व्यस्तता को बनाए रखना एक प्रमुख पेज एसईओ तकनीक माना जाता है. तो, आपको अपने ब्लॉग सामग्री के साथ सोशल मीडिया खातों में सक्रिय रहना होगा.

इसका मतलब है कि Facebook.com, Twitter.com, Instagram.com, linkedin.com, pinterest.com  और कुछ अन्य लोकप्रिय उच्च DA / PA सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी वेबसाइट के लिए एक पेज या प्रोफ़ाइल बनाना जरूरी है. फिर, नियमित ब्लॉग की सामग्री और लेखों को अपनी वेबसाइट के सोशल प्रोफाइल में शेयर करें.

इसके साथ ही आपके ब्लॉग और वेबसाइट का नाम बढ़ेगा, लोकप्रियता बढ़ेगी और सोशल मीडिया बैकलिंक बनते रहेंगे. जब कोई सोशल मीडिया प्रोफाइल पर साझा किए गए आपके ब्लॉग लेख पर क्लिक करता है और आपके ब्लॉग पर आता है, तो आपको एक वैध सोशल ट्रैफ़िक मिलेगा.

और, जैसा कि मैंने पहले कहा, हर सोशल मीडिया ट्रैफ़िक आपके ब्लॉग के ऑफ-पेज एसईओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. क्योंकि, सोशल मीडिया ट्रैफ़िक के माध्यम से Google सर्च आपकी वेबसाइट की लोकप्रियता और अथॉरिटी का अनुमान लगा सकती है.

सोशल मीडिया ट्रैफ़िक के माध्यम से, Google समझता है कि इंटरनेट पर आपके द्वारा लिखी गई सामग्री लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है. तो, आपके ब्लॉग की सामग्री Google द्वारा खोज इंजन में अच्छी तरह से रैंक की जा सकती है.

इसलिए याद रखें, अपने सोशल मीडिया से कुछ हद तक कम से कम कुछ ट्रैफ़िक प्राप्त करने का प्रयास करें.

3. सोशल बुकमार्किंग वेबसाइट का इस्तेमाल करें

सोशल बुकमार्किंग वेबसाइट एक ऑनलाइन सेवा है जहां उपयोगकर्ता किसी भी वेबसाइट या वेब पेज या लिंक को बुकमार्क के रूप में सहेज सकते हैं और उन लिंक को दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं.

इस प्रकार की सोशल बुकमार्किंग वेबसाइट आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को ऑनलाइन बढ़ावा देने और मार्केटिंग के लिए काम आएगी.

जब आप वेबसाइट के किसी भी पेज को सोशल बुकमार्किंग साइट्स पर बुकमार्क करते हैं, तो आपको बैकलिंक के साथ-साथ उस पेज पर कुछ फ्री डायरेक्ट ट्रैफिक भी मिलेगा.

इसके अलावा, अन्य लोगों को आपके बुकमार्क वेबसाइट लिंक के माध्यम से आपके ब्लॉग के बारे में पता चल जाएगा. यह आपके ब्लॉग का ब्रांड बनाने में बहुत फायदेमंद होगा. 

यहाँ कुछ मुफ्त और लोकप्रिय सामाजिक बुकमार्क करने वाली वेबसाइटें हैं

  • Reddit.com
  • Mix.com
  • Tumblr.com
  • Pinterest.com
  • digg.com
  • Delicious.com

आप इन सोशल बुकमार्क करने वाली वेबसाइटों पर जाकर और खाता बनाकर आसानी से अपने ब्लॉग लिंक को बुकमार्क कर सकते हैं.

4. फोरम सबमिशन करें

इंटरनेट पर कई उच्च DA do-follow फोरम वेबसाइट हैं जो लोगों को समस्याओं को हल करने और सवालों के जवाब देने में मदद करती हैं. निश्चित रूप से आपको ऐसी फोरम वेबसाइटों से जुड़ना होगा, जो आपके ब्लॉग के विषय, से संबंधित हों.

किसी समस्या को हल करते समय या किसी प्रश्न का उत्तर देते समय, उत्तर में अपने लेखों के लिंक प्रदान करना सुनिश्चित करें जो उत्तर से संबंधित हैं. इस तरह, आपके पास अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छे डू-फॉलो बैकलिंक बनाने का अवसर होगा.

यहाँ कुछ सबसे अच्छे फोरम वेबसाइट दिए गए हैं

  • https://bbpress.org/forums
  • https://www.flickr.com/help/forum/en-us/
  • https://www.warriorforum.com
  • https://www.digitalocean.com/community
  • http://www.siteownersforums.com
  • https://moz.com/community

आपको इंटरनेट पर कई और फ़ोरम वेबसाइटों के नाम मिलेंगे. इस तरह से आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छी गुणवत्ता के बैकलिंक बना सकते हैं.

5. गेस्ट पोस्टिंग करें

गेस्ट पोस्टिंग को गेस्ट ब्लॉगिंग भी कहा जा सकता है. गेस्ट पोस्टिंग का अर्थ है एक लेख लिखना और किसी अन्य व्यक्ति के ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रकाशित करना.

अब आप सोच रहे होंगे कि मैं एक लेख लिखने और किसी और के ब्लॉग पर प्रकाशित करने के लिए क्यों परेशान होऊंगा? तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं गेस्ट पोस्टिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग पर उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स और डायरेक्ट रेफरल ट्रैफ़िक ला सकते हैं.

और उच्च गुणवत्ता के बैकलिंक्स का मतलब है ब्लॉग के एसईओ पर अच्छा प्रभाव.

आपको यहाँ क्या करना है?

सबसे पहले, अपने ब्लॉग विषय या आला से संबंधित 4 से 5 ब्लॉग खोजें. फिर, उन ब्लॉग ऑनर की ईमेल आईडी के साथ ब्लॉग से ईमेल करें.

ईमेल में आपको लिखना होगा कि आप उनके ब्लॉग के लिए एक पोस्ट लिखना चाहते हैं. मेरा मतलब है, गेस्ट पोस्ट करना चाहते हैं. अब, यदि ब्लॉग ऑनर आपको गेस्ट बनने की अनुमति देता है, तो एक दिलचस्प और उच्च गुणवत्ता वाला लेख लिखें. उस लेख में किसी विशेष स्थान पर, बस अपने ब्लॉग का लिंक दें.

अब, जब आपके ब्लॉग के लिंक वाला लेख उस दूसरे ब्लॉग पर ब्लॉग के मालिक द्वारा प्रकाशित किया जाता है, तो आपको उसके ब्लॉग से दो तरह से लाभ होगा.

  1. आपको लेख में दिए गए अपने ब्लॉग के लिंक के माध्यम से उस ब्लॉग से सीधा ट्रैफ़िक मिलेगा.
  2. चूँकि आपके ब्लॉग का लिंक लेख में होगा, इसलिए आपके ब्लॉग के लिए उच्च गुणवत्ता वाला बैकलिंक बनाया जाएगा.

तो, अतिथि ब्लॉगिंग अच्छी और उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक बनाने का सबसे अच्छा तरीका है.

हालांकि, यदि आप ब्लॉग पर एक गेस्ट पोस्ट करने का निर्णय लेते हैं, तो उन ब्लॉगों का डीए ( डोमेन अथॉरिटी) 30 से अधिक होना चाहिए. 

नोट

आप किसी भी वेबसाइट के DA को जांचने के लिए “websiteseocheker” वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं.

6. YouTube के माध्यम से ट्रैफिक प्राप्त करें

YouTube किसी भी उत्पाद, सेवा या सामग्री को बढ़ावा देने या बाजार में लाने का सबसे अच्छा तरीका है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि Google के बाद YouTube सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला वीडियो सर्च इंजन है.

तो, आप YouTube पर एक चैनल भी बना सकते हैं और अपने ब्लॉग की सामग्री को वीडियो सामग्री के रूप में पुनः प्रकाशित कर सकते हैं. ब्लॉग की ब्रांड और अच्छी प्रतिष्ठा बनाने के लिए वीडियो कंटेंट बनाना और YouTube पर अपलोड करना शुरू करें.

इसके अलावा, YouTube पर हर वीडियो अपलोड करते समय डिस्क्रिप्शन विकल्प में, आप अपने ब्लॉग के लिंक के साथ YouTube से उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक प्राप्त कर सकते हैं.

7. प्रश्न और उत्तर साइटें का प्रयोग करें

आप कुछ लोकप्रिय और उच्च डीए पीए वेबसाइटों जैसे Answer.yahoo.com और quora.com से सीधे ट्रैफिक और गुणवत्ता वाले बैकलिंक की अच्छी मात्रा प्राप्त कर सकते हैं.

लोग इस प्रकार के प्रश्न और उत्तर वेबसाइटों पर विभिन्न विषयों पर प्रश्न पूछते हैं. आपको बस उन लोगों के साथ वार्तालाप करना होगा और उनके प्रश्न का उत्तर देना होगा. उत्तर के साथ अपने ब्लॉग लेख का URL लिंक देना न भूलें.

इस तरह, इन उच्च गुणवत्ता वाले Q A वेबसाइटों से ट्रैफ़िक प्राप्त करने के साथ-साथ, आपकी वेबसाइट के लिए कुछ गुणवत्ता वाले बैकलिंक भी बनाए जाएंगे.

इसके अलावा, इस तरह से आप अपनी वेबसाइट की अच्छी प्रतिष्ठा और ब्रांड बना सकते हैं. क्योंकि इस तरह बहुत सारे लोग आपकी वेबसाइट के बारे में जान जाएंगे.

क्या Off Page SEO आपके वेबसाइट का डोमेन ऑथिरिटी बढ़ाने में सहायक होगा?

बिल्कुल, Off Page SEO का सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है बैकलिंक बनाना जो आपके वेबसाइट के डोमेन अथॉरिटी से संबंधित होता है. यदि आप अधिक DA PA वाले वेबसाइट से बैकलिंक प्राप्त करते हैं तो आपका DA अवश्य बढ़ेगा.

एक वेबसाइट के लिए प्रतिदिन कितना Backlink बानाना चाहिए?

वेबसाइट पर ट्रैफिक प्राप्त करने और अथॉरिटी बढ़ाने के लिए प्रतिदिन अधिक से अधिक 10 बैकलिंक बनाना चाहिए. यदि आप इससे अधिक बैकलिंक बनाते हैं तो गूगल आपको दंडित भी कर सकता है.

क्या ऑफ पेज SEO के बिना वेबसाइट को रैंक कराया जा सकता है?

जी हां, यदि आप अच्छे कंटेंट लिखते हैं और आपका वेबसाइट का कंटेंट आपके प्रतिद्वंदियों से अच्छा है तो आप रैंक कर सकते हैं लेकिन ऑफ पेज SEO techniques का इस्तेमाल करके बहुत कम समय में अधिक ट्रैफिक प्राप्त किया जा सकता है और वेबसाइट की अथॉरिटी बढ़ाई जा सकती है और उच्च रैंकिंग प्राप्त किया जा सकता है.

अंतिम शब्द

जैसे की हमने इससे पहले वाले पोस्ट में On Page SEO के बारे में जाना. वैसे ही इस आर्टिकल में हम Off Page SEO क्या है उस विषय में पूर्ण रूप से जानकारी प्राप्त करी.

यदि आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल के SERP में रैंक करना है तब आपको ज़रूर से Off Page SEO का सही इस्तमाल करना सीखना होगा. ऐसा इसलिए क्यूँकि आगे चलकर आपको इसकी काफ़ी ज़रूरत होने वाली है.

अगर आपको मेरी यह आर्टिकल Off Page SEO कैसे करे पसंद आई और आपको कुछ नयी जानकारी पढने को मिली हो तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है. अगर आपका कुछ सुझाव है तो निचे कमेंट करिए और मेरे साथ YouTube और Instagram पे जुड़िये.

धन्यवाद.

Chandan is a proud geek and professional blogger for the last 10 years. He is one of the best Hindi bloggers of Indian who teaches Digital Marking through blogs and YouTube videos.

Leave a Comment