वर्डप्रेस क्या है?

वर्डप्रेस सबसे लोकप्रिय ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) है, जिसे कोई भी अपने स्वयं के Web Server पर मुफ्त में Install करके किसी भी प्रकार का ब्लॉग या वेबसाइट बना सकता है.

वर्डप्रेस की पूरी कोड PHP द्वारा लिखी गई है. यह एक फ्री सॉफ्टवेयर है जिसे आप अपने वेब होस्टिंग पर इनस्टॉल करके एक वेबसाइट बना सकते हैं, लेकिन याद रखें की इसके लिए आपके पास वेब होस्टिंग खाता या होस्टिंग सर्वर होना आवश्यक है.

जैसा की मैंने पहले बताया वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है, जिस वजह से आपको इसके कोड में बदलाव करने का पूरा अधिकार होता है. आप अपने सर्वर पर इस वर्डप्रेस सीएमएस को स्थापित करके किसी भी प्रकार की वेबसाइट बना सकते हैं.

मैंने अपने पिछले पोस्ट में ब्लॉगर.कॉम के बारे में बताया था, जो की एक मुफ्त ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है. जिसका भी इस्तेमाल आप एक ब्लॉग बनाने के लिए कर सकते हैं. मैंने पहले ही बताया है WordPress और Blogger में कौन सा सबसे अच्छा है.

Blogger.com पर आपको वेब होस्टिंग सर्वर की आवश्यकता नहीं होती लेकिन आपको आपके वेबसाइट पर पूर्ण अधिकार भी नहीं होता. वहां आपको सीमित सुविधाएं मिलती है. यहां पढ़ें वेब होस्टिंग क्या है.

वर्डप्रेस का इतिहास

तो चलिए वर्डप्रेस के इतिहास के विषय में थोडा बहुत जानकारी प्राप्त करते हैं.

2001

Michel Valdrighi नाम के एक French programmer ने एक 2001 में ब्लॉग्गिंग टूल बनाया था जिसे b2/cafelog नाम दिया गया था असल में यही वर्डप्रेस के लिए नीव बनी. लेकिन 2002 में Valdrighi ने इसका development बंद कर दिया.

2003

Matt Mullenweg और Mike Little नाम के दो लोगों ने इसी टूल से idea लेकर WordPress बनाया और पहला version launch किया.

2004

वर्डप्रेस में पहली बार plugin system को जोड़ा गया.

2005

पहली बार Theme system सामिल किया गया और एक default template डाला गया इसके अलावा Image upload की सुविधा डाली गयी, import system को सुधर किया गया और भी कई टूल्स जोड़े गये.

2007

नया interface design किया गया और auto save, spell checking जैसे features डाले गये.

2008

एक web design कंपनी “Happy Cog” ने WordPress प्रोजेक्ट के साथ जुड़ गए और वहीँ वो उनकी मदद की एक नए WordPress admin interface की design करने के लिए. वहीँ Admin UI को भी फिर से नया रूप प्रदान किया गया. फिर बाद में नए features जैसे की shortcodes, one-click updates और built-in plugin installation को WordPress में शामिल किया गया नए नए releases के साथ.

2010

Automattic, वो company जिसकी शुरुवात की गयी थी WordPress co-founder Matt Mullenweg के द्वारा, उन्होंने वर्डप्रेस की पूरी ownership को ट्रान्सफर कर दी WordPress Foundation को. जिसमें उन्होंने WordPress trademark और logo को भी ट्रान्सफर कर दिया.

ये वर्डप्रेस के इतिहास में एक बहुत बड़ा दिन था क्यूंकि अब स्वतंत्र रूप से वर्डप्रेस बढ़ सकता था और किसी एक कंपनी या किसी developers के समूह के ऊपर उन्हें निर्भर नहीं रहना पड़ा.

ऐसे ही धीरे धीरे वर्डप्रेस आगे बढ़ता चला गया और पूरी ऑनलाइन जगत में एक बहुत ही प्रसिद्ध CMS बन गया.

2018

WordPress 5.0 को release किया गया एक बिलकुल ही नए editing experience के साथ. इस नए WordPress block editor project का कोड नाम “Gutenberg” रखा गया.

ऐसे ही हर साल लगातार वर्डप्रेस को improve किया जाता रहा और आज भी नये-नये updates आते रहते हैं और यह सिलसिला लगातार जारी है.

WordPress.com और WordPress.org में क्या अंतर है?

यदि हम आसान भाषा में समझें तो WordPress.com पर आप बिलकुल फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं लेकिन वहीँ WordPress.org पर आपको कुछ पैसों का भुकतान करना होगा अपना ब्लॉग बनाने के लिए.

अब चलिए इसके कुछ मूल अंतर को समझते हैं :

  • WordPress.org को आसानी से customize किया जा सकता है, वहीँ WordPress.com को customize नहीं किया जा सकता है.
  • WordPress.org पूरी तरह से self-hosted होता है, वहीँ WordPress.com नहीं होता है.

वर्डप्रेस की जानकारी

अब तक मैंने जो WordPress के सुविधाओं के बारे में बताया वह WordPress.org के लिए था. यदि बात की जाय WordPress.com की तो यह भी Blogger.com की तरह ही Blogging Platform है, यहाँ भी आपको एक वेबसाइट बनाने के लिए Web Hosting Server की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन यहाँ भी आपको सीमित सुविधाएँ मिलते हैं, यदि आपको इसके अन्य Features की आवश्यकता होगी तो आपको इसका Premium Plan खरीदना पड़ेगा.

यदि आप भी WordPress.org के मदद से वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो यहां पढ़ें, Web Hosting पर WordPress कैसे इंस्टाल करें.

आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट को डिजाईन करने के लिए Theme का इस्तेमाल कर सकते हैं. Google पर आपको बहुत से Free तथा Premium WordPress Themes मिल जायेंगे. साथ ही यदि आप अपने वेबसाइट में अन्य Features को जोड़ना चाहते हैं तो आप WordPress Plugins का इस्तेमाल कर सकते हैं.

वो एक वर्डप्रेस प्लगइन सॉफ्टवेयर का एक अलग टुकड़ा होता है जो आपके ब्लॉग या वेबसाइट की कार्यक्षमता या सुविधाओं को बढ़ाने के लिए आपकी स्वयं की वर्डप्रेस वेबसाइट पर इनस्टॉल किया जा सकता है.

वर्डप्रेस प्लगइन आपकी वेबसाइट के किसी भी फ़ंक्शन के प्रदर्शन को बढ़ा सकता है. और, इसके अलावा, वेबसाइट में विभिन्न नए कार्य भी जोड़ सकता है. यदि आपको Coding नहीं आती फिर भी आप अपने वेबसाइट के पेज को Page Builder के माध्यम से Design कर सकते हैं.

WordPress Page Builder भी एक प्लगइन ही होता है जिसे आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर इंस्टॉल करके बिना किसी Coding की जानकारी के अपने वेबसाइट को अच्छा लुक दे सकते हैं. आसान शब्दों में WordPress Plugin को Mobile Application के जैसा समझा जा सकता है.

जिस तरह आप मोबाइल पर Apps Install करके उसका Features बढ़ा सकते हैं उसी तरह आप WordPress Plugin के इस्तेमाल करके अपने WordPress Website के सुविधाओं को बढ़ा सकते हैं.

वर्डप्रेस की उपयोगिता

यदि आप सोच रहे हैं की वर्डप्रेस ऑनलाइन वेबसाइट और ब्लॉग बनाने के लिए सबसे लोकप्रिय सॉफ्टवेयर क्यों है, इसका मुख्य कारण यह है कि इस वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर के कई फायदे हैं. उनमें से यहाँ कुछ निम्नलिखित हैं :

  • सबसे पहले, आपको इस तरह के उन्नत प्रकार के सॉफ़्टवेयर मुफ्त में मिल रहे हैं. आपको WordPress का उपयोग करने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है.
  • चूंकि यह एक ऑनलाइन सॉफ्टवेयर है जिसके वजह से आप कहीं से भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर काम कर सकते हैं. आपको बस एक लैपटॉप और एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी.
  • वर्डप्रेस पूरी तरह से SEO फ्रेंडली है. इसका मतलब यह है कि वर्डप्रेस कुछ Simple और Standard कोड का उपयोग करके वेबसाइट बनाता है जो आपकी वेबसाइट और ब्लॉग को Google search engine में Index करना आसान बनाता है.
  • WordPress आज लाखों Webmasters का विश्वास है. और, इस भरोसे को बनाए रखने के लिए, वर्डप्रेस ने अपनी सुरक्षा पर बेहतर ध्यान दिया है. वर्डप्रेस ब्लॉग या वेबसाइट को Hack या नुकसान पहुंचाना 96% असंभव है.
  • सिर्फ ब्लॉग या सामान्य वेबसाइट ही नहीं, आप इस CMS Software का उपयोग करके खुद कई तरह की वेबसाइट बना सकते हैं. उदाहरण के लिए, सोशल मीडिया वेबसाइट, ई-कॉमर्स वेबसाइट, कंपनी की वेबसाइट, फोरम और कई अन्य वेबसाइट.
  • आपको हजारों मुफ्त थीम और प्लगइन्स मिल जाएंगे, जिनका उपयोग आप अपनी वेबसाइट की सुंदरता, डिजाइन और कार्य को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं.
  • आप थीम को बदलकर आसानी से अपने ब्लॉग का डिज़ाइन बदल सकते हैं.
  • वर्डप्रेस आपको हर तरह के लेटेस्ट और एडवांस फंक्शन देगा. उदाहरण के लिए, Social Sharing विकल्प, Responsible वेबसाइट डिज़ाइन, SEO friendly structure, Easy customization, प्लगइन्स और कई अन्य कार्य.
  • Customize ऑप्शन पर जाकर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के डिजाइन को Live preview से आसानी से एडिट कर सकते हैं.
  • आपको इंटरनेट पर वर्डप्रेस के बारे में कई ट्यूटोरियल वीडियो और पोस्ट मिलेंगे, जिससे वर्डप्रेस के बारे में किसी के लिए भी सीखना आसान हो जाएगा.

वर्डप्रेस सीखने में कितना समय लगता है?

पहली नज़र में, लोगों को लगता है कि वर्डप्रेस बहुत कठिन है. अरे, आपको पहले ऐसा महसूस करना होगा. लेकिन, यदि आप कुछ दिनों के लिए अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जाते हैं और विकल्पों का उपयोग करते हैं, तो आप सीखेंगे कि इसका उपयोग कैसे करें.

इसके अलावा, आपको इंटरनेट पर वर्डप्रेस से संबंधित सभी प्रकार के ट्यूटोरियल वीडियो या लेख मिलेंगे. आप उन्हें एक ही बार में सीख लेंगे.

तो, आप की तरह वास्तविक और महत्वपूर्ण वर्डप्रेस विषयों सीख सकते हैं कि कैसे लेख लिखने के लिए , प्लग-इन इंस्टॉल करने के लिए कैसे, कैसे अपनी खुद की वेबसाइट डिजाइन करने के लिए , स्थापित करने के विषयों, के लिए नियम और चीजों की इन प्रकार के सिर्फ उन्हें एक ही बार में देख कर.

इसलिए, यदि आप विषय को अच्छे तरीके से समझते हैं, तो आप केवल 1 सप्ताह में वर्डप्रेस का पूरी तरह से उपयोग करना सीख जाएंगे .

वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर किस प्रकार के साईट बनाए जा सकते हैं?

वैसे तो वर्डप्रेस CMS का उपयोग का आप कोई भी प्रकार की वेबसाइट तैयार कर सकते हैं. फिर भी आपकी जानकारी के लिए में कुछ प्रसिद्ध प्रकार की वेबसाइट के बारे में बताने वाला हूँ जिससे की आपको जरुर एक आईडिया मिल जाएगी इस संधर्भ में.

Personal websiteBlogStatic website
News WebsiteJob portalPortfolio
Business websiteSchool/College Websites Business directory
eCommerce siteQuestion Answer website Coupon website
Online Course selling websiteSocial network Forum
Multilingual Websites Wiki sites Affiliate Website
Podcast Photo Gallery Classified Ad
Job board Membership Website Review site
Real Estate Websites Online examination siteAuction website

वर्डप्रेस पर आगे हमें क्या नया देखने को मिल सकता है?

WordPress प्लेटफार्म निरंतर बदल रहा है और खुद को ओर बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा है. इनका मूल उद्देश्य ही है की कैसे वो दुनियाभर के करोड़ों वेब पब्लिशर्स की जरूरतों को पूर्ण कर पाए. वर्डप्रेस हमेशा यूजर की जरूरतों पर डायरेक्ट तोर पर काम करता है.

ये कहना बिलकुल गलत नहीं होगा की आने वाले समय में इस प्लेटफार्म में हमें बहुत से ऐसे नए फीचर देखने को मिलेंगे जो की सच में काफ़ी आसान बना देंगे इन्टरनेट पर किसी भी प्रकार की वेबसाइट या ब्लॉग बनाना.

वर्डप्रेस पर बनी सबसे बड़ी साइट का नाम क्या है?

वर्डप्रेस पर बनी सबसे बड़ी साइट का नाम है Etsy Journal. ऐसे ही दुशरे बड़े वर्डप्रेस साइट्स में TechCrunch, Microsoft News, TED Blog, BBC America, PlayStation, Skype, The Walt Disney Company, Star Wars Blog, Yelp भी सामिल है.

गूगल और वर्डप्रेस में अंतर क्या है?

गूगल एक सर्च इंजन है और वर्डप्रेस एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है.

अंतिम शब्द

यदि आप Professional तोर पर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं, तब मेरी आपसे ये राय है की आपके लिए वर्डप्रेस प्लेटफार्म सबसे बेहतर है. क्यूंकि वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर आर्टिकल को रैंक करना बहुत ही आसान है साथ में इसमें आप अपने ब्लॉग को अपने हिसाब से Customize भी कर सकते हैं. वहीँ शुरू से ही ऐसा करने पर आपको बाद में कोई तकलीफ़ नहीं होने वाली.

मैं अपने सभी Users को वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर अपनी ब्लॉगिंग Career शुरू करने का परामर्श देता हूँ. और यदि आप मुफ्त में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तब Google Blogger का उपयोग कर सकते हैं.

अगर आपको मेरी यह आर्टिकल वर्डप्रेस क्या है पसंद आई और आपको कुछ नयी जानकारी पढने को मिली हो तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है. अगर आपका कुछ सुझाव है तो निचे कमेंट करिए और मेरे साथ YouTube और Instagram पे जुड़िये.

Chandan is a proud geek and professional blogger for the last 10 years. He is one of the best Hindi bloggers of Indian who teaches Digital Marking through blogs and YouTube videos.

1 thought on “वर्डप्रेस क्या है?”

  1. अरे भैया ये जो FAQs के लिए board use करते हो किस plugin से बनाते हो

    Reply

Leave a Comment