वर्डप्रेस vs ब्लॉगर – कौन बेहतर है और क्यों?

जब फ्री ब्लॉग बनाने की बात आती है, तो हमारे पास कई अलग-अलग ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों का विकल्प होता है. उदाहरण के लिए, WordPress, Wix, Blogger, Tumblr और कई अन्य भी हैं लेकिन सवाल यह उठता है कि इनमें सबसे अच्छा कौन है?

किस ब्लॉगिंग प्लेटफार्म का चुनाव किया जाये जिससे की आगे चलकर कोई दिक्कत न हो और साथ में हमारा ब्लॉग सर्च इंजन में आसानी से रैंक भी हो जाये.

ब्लॉग बनाने के लिए आज के समय में दो ब्लॉगिंग प्लेटफार्म पर खूब जोर दिया जा रहा है –

पहला प्लेटफार्म है Blogger और वहीँ दूसरा  है WordPress.

इन दोनों में से किसी भी प्लेटफार्म का प्रयोग करके एक बेहतर ब्लॉग बनाया जा सकता है. इसलिए आज इस पोस्ट में हम Blogger vs WordPress की तुलना करने वाले हैं. जिससे आपको इन दोनों ही प्लेटफार्म के बारे में और अधिक रूप से सही जानकारी मिल सके.

साथ ही आप खुद एक निष्कर्ष में भी पहुँच सकते हैं की आखिर आपके लिए वर्डप्रेस सही है या फिर ब्लॉगर.

वैसे तो मैंने अपने पिछले पोस्ट में बताया था कि Blogger और WordPress क्या है,  यदि आपने उन आर्टिकल को अभी तक नहीं पढ़ा है तब यहाँ पर Blogger और WordPress क्या है के बारे में पढ़ सकते हैं.

तो चलिए अब हम Blogger vs WordPress  प्लेटफार्म के मुख्य अंतरों के बारे में चर्चा करते हैं.

वर्डप्रेस या ब्लॉगर – कौन सा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म सबसे अच्छा है

यहाँ पर मैं आपको “WordPress vs Blogger” के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतरों के बारे में बताऊंगा और उन अंतरों के आधार पर उसे समझाऊंगा कि कौन सा प्लेटफार्म आपके लिए सही माईने में अच्छा है.

1. एक नया ब्लॉग बनाना

ब्लॉगर के मामले में, ब्लॉग बनाना केवल कुछ ही मिनटों का है. इसके लिए आपको किसी भी तरह के अलग ज्ञान की आवश्यकता नहीं होगी. इसके लिए आपको बस Blogger.com वेबसाइट पर जाकर और “Create a Blog” विकल्प पर क्लिक करना होगा. फिर, आप अपने ब्लॉग के Title, Description और Subject पर ध्यान देते हुए अपनी ब्लॉग बना सकते हैं.

लेकीन वर्डप्रेस के मामले में, आपके पास थोड़ा ज्ञान होना चाहिए. वर्डप्रेस एक CMS Software है और इस सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए, आपको एक वेब होस्टिंग खाते की आवश्यकता होगी. इसके अलावा, आपको यह जानना होगा कि अपने वेब होस्टिंग पर वर्डप्रेस इंस्टॉल करके ब्लॉग कैसे बनाया जाए.

हालाँकि, आप YouTube पर वीडियो देखकर या ऑनलाइन ब्लॉग पढ़कर इसके बारे में सब जान सकते हैं.

इसलिए, जिनके पास ब्लॉगिंग फील्ड में अनुभव नहीं है, उनके लिए WordPress Blog बनाने में कुछ समय लग सकता है.  इसलिए, यहां पर Blogger बिना किसी परेशानी के एक नया ब्लॉग बनाने में विजेता बन गया. लेकिन इससे ये मालूम नहीं पड़ता है की आपके लिए ब्लॉगर सही है या नहीं.

2. मालिकाना हक

यदि आपने Blogger का उपयोग करके एक ब्लॉग बनाया है, तो आप सोच रहे होंगे कि आपको अपने ब्लॉग का मालिक होना चाहिए. लेकीन, एक Blogger Blog का पूर्ण ownership आपके हाथों में कभी भी नहीं होता है.

आपका ब्लॉगर ब्लॉग गूगल के अपने Hosting server पर होस्ट किया जाएगा.  और, आपका उस Server पर कोई नियंत्रण नहीं है. इसलिए, यदि Google किसी भी समय आपके ब्लॉग को हटाने का इरादा रखता है, तो वह आपकी अनुमति के बिना किसी भी समय ऐसा कर सकता है. और आप ऐसे में कुछ कर भी नहीं सकते हैं.

इसके अलावा, अगर Blogger.com सर्विस कल अचानक बंद हो जाती है, तो आपका ब्लॉग इसके साथ बंद हो जाएगा. हालांकि, इसका संभावना बहुत कम है.

वहीँ यदि आपने वर्डप्रेस का उपयोग करके एक ब्लॉग बनाया है, तो आपके पास अपने ब्लॉग का पूर्ण नियंत्रण और मालिकाना होगा. क्योंकि, वर्डप्रेस के मामले में, आप अपने स्वयं के Server के रूप में Hosting server को चुनेंगे जिससे आपका अपने सर्वर पर पूरा नियंत्रण होगा. आपका ब्लॉग या वेबसाइट तब तक मौजूद रहेगा जब तक आप इसे स्वयं बंद नहीं करते.

किसी भी स्थिति में, किसी को भी आपकी अनुमति के बिना आपके ब्लॉग या वेबसाइट को नियंत्रित करने का अधिकार नहीं होगा, अगर आपने वर्डप्रेस का उपयोग करके एक ब्लॉग बनाया है.

तो यदि आप ब्लॉगिंग को लेकर सीरियस हैं या लम्बे समय तक ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो, इस मामले में वर्डप्रेस प्लेटफार्म आपके लिए उपयुक्त है .

3. डिजाइन और Layout

जब भी एक ब्लॉग बनाने की बात आती है तो सभी चाहते हैं कि उनका ब्लॉग आकर्षक दिखे. जब Blogger के माध्यम से आप एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो यहां आपके ब्लॉग का डिजाइन करने के लिए Blogger Template की आवश्यकता होगी.

यदि आप उस Template का Style बदलना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास Basic Coding की जानकारी होनी चाहिए. यूँ कहे तो डिजाईन या कोई भी बदलाव करने के लिए आपको कोडिंग का ज्ञान आवश्यक है ब्लॉगर के प्लेटफार्म पर.

जब WordPress की बात आती है तो आप WordPress की मदद से एक दिलचस्प और स्टाइलिश ब्लॉग बना सकते हैं, यहां पर वर्डप्रेस मेरी सबसे अच्छी पसंद है. क्योंकि, वर्डप्रेस में आप किसी भी तरह की वेबसाइट बना सकते हैं. जैसे चाहें आप अपने ब्लॉग को वो सक्ल दे सकते हैं, किसी प्रकार की कोडिंग का आना आवश्यक नहीं है.

इसके अलावा, इसमें आपको विभिन्न free और premium themes, website builders मिल जायेंगे जिनका उपयोग आप एक दिलचस्प और आधुनिक ब्लॉग बनाने के लिए कर सकते हैं.

Official wordpress.org पेज पर, आपको 6000 से अधिक free theme का संग्रह मिलेगा. customize विकल्प का उपयोग करके, आप किसी भी Element को अपने अनुसार Edit कर सकते हैं.

WordPress एक open source software है, जिससे आप अपने ब्लॉग में विभिन्न नई features और कार्यों को जोड़ सकते हैं. विभिन्न फ्री और प्रीमियम प्लगइन्स हैं जिनका उपयोग आप अपने ब्लॉग के डिफ़ॉल्ट कार्यों को और अधिक Advance बनाने के लिए कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए, अपने ब्लॉग में ऑनलाइन स्टोर जोड़ना, पॉपअप बनाना, सोशल शेयरिंग बटन दिखाना, नोटिफिकेशन बार दिखाना, Author Bio, स्टाइलिश ईमेल सब्सक्रिप्शन फॉर्म दिखाना आदि.

इसके अलावा, आप जिस भी फ़ंक्शन के बारे में सोच सकते हैं, आप लगभग हर फ़ंक्शन को प्लगइन और तीसरे पक्ष के एकीकरण के माध्यम से वर्डप्रेस ब्लॉग में जोड़ सकते हैं. तो इस मामले में WordPress बहुत ही उन्नत है ब्लॉगर की तुलना में .

4. User Interface और Features

जब एक अच्छे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की बात आती है, तो उस प्लेटफॉर्म का user Interface सरल होना चाहिए. उसका उपयोग आसानी से किया जा सके. कोई भी आसानी से अपना ब्लॉग बना सके और अपने Blog पर Content Publish करके पैसे कमा सके.

यहां पर जब देखा जाय तो दोनों का उपयोग करना आसान है, लेकिन यहां पर Editing के मामले आपको WordPress पर अधिक स्वतन्त्रता मिलती है. बहुत ही बढ़िया डैशबोर्ड मिलता है जिससे की आप चीज़ों को सरलता से कर सकते हैं.

जब बात Features की आती है तो आसानी से और जल्दी से ब्लॉग बनाने के लिए ब्लॉगर एक बहुत ही लाभदायक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है. हालाँकि, इस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के कार्य, विशेषताएं और क्षमताएं सीमित हैं. यहां आपको अपनी पसंद के अनुसार optimization विकल्प उतना नहीं मिलेगा जितना कि WordPress में मिलता है.

वहीँ अगर बात करें  WordPress की तब यहां आपको ब्लॉग में विभिन्न सुविधाओं और उनके कार्यों को जोड़ने के लिए Plugins मिलेंगे. आप Plugins का उपयोग करके अपने वेबसाइट के Design को और भी आकर्षक और सुंदर बना सकते हैं.

विभिन्न कार्य के लिए आपको अलग अलग Plugins मिलेंगे, उदाहरण के लिए, Page Builder, Ads inserter, SEO, Contact form और कुछ अन्य सामान्य प्लगइन्स.

जब Blogger की बात आती है तो किसी भी प्रकार की Advance सुविधाएँ या कार्य प्राप्त करने की अपेक्षा से इस प्लेटफ़ॉर्म पर कोई लाभ नहीं होगा. स्टाइल और डिज़ाइन की बात करें तो आपको यहाँ बहुत सारे फ्री थीम भी मिलेंगे. लेकिन, Theme दिलचस्प या आधुनिक बिल्कुल नहीं होंगे. हालांकि, आपके पास एक अलग Premium theme खरीदने का विकल्प जरूर होगा. इसके अलावा, वर्डप्रेस की तरह, आप अपने ब्लॉग में दिलचस्प स्टाइलिंग फ़ंक्शन या सुविधाओं को जोड़ने के लिए यहां प्लगइन्स या एक्सटेंशन नहीं पाएंगे.

इससे ये समझ में आती है की,  यदि आप अपने ब्लॉग पर सिर्फ लिखना चाहते हैं और एक साधारण डिज़ाइन और सीमित कार्यों के साथ एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो आप ब्लॉगर का उपयोग कर सकते हैं.

लेकिन, यदि आप अपने ब्लॉग को अपनी एक पहचान बनाना चाहते हैं, सिर्फ अपने ब्लॉग पर लिखने के अलावा उसे आधुनिक, सुंदर और रोचक बनाना चाहते हैं, तो ब्लॉग में विभिन्न आधुनिक सुविधाओं और कार्यों को जोड़ते हैं, तो वर्डप्रेस सबसे अच्छा विकल्प है.

अपने नाम का या अपना एक ब्रांड बनाने के बारे में सोचते हैं बेझिझक वर्डप्रेस सबसे ज्यादा उपयुक्त रहेगा.

5. Security और Backup

जब सबसे अच्छा Blogging Platform को जीवित रहने की बात आती है, तो आपको Blog Security को भी देखना होगा. क्योंकि, अगर किसी कारण से आपका ब्लॉग हैक हो जाता है, तो आप बहुत महत्वपूर्ण समय और पैसा बर्बाद हो जाएगा.

ब्लॉगर के मामले में, आपको Google के मजबूत, सुरक्षित प्लेटफ़ॉर्म के लाभों की पेशकश की जाती है.  इस मामले में, आपको ब्लॉग की सुरक्षा के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. ब्लॉग का बैकअप बनाना, Server का प्रबंधन या ब्लॉग की Security, सब कुछ “Google” द्वारा स्वचालित रूप से प्रबंधित किया जाता है.

लेकिन, इस मामले में एक नुकसान भी है. जब ब्लॉगर का सर्वर डाउन होता है, तो आपका ब्लॉग डाउन हो जाएगा और आप Services को फिर से शुरू करने के लिए कुछ नहीं कर सकते.

वहीँ WordPress की बात करें तब, यह भी बहुत ज्यादा Secure है. WordPress के मामले में, आपको Backup, Security, Login information security के बारे में खुद चिंता करना होगा.

ऐसे मामले में भी आपको कोई चिंता की बात नहीं है, विभिन्न Free और Paid WordPress Plugins का उपयोग करके, आप इन मुद्दों के बारे में चिंताओं से मुक्त हो सकते हैं.

उदाहरण के लिए, आप Login Security, Firewall security के लिए Wordfence Plugin का उपयोग कर सकते हैं. इस तरह, आप वेबसाइट का बैकअप लेने के लिए विभिन्न Backup Plugin का उपयोग कर सकते हैं.  जैसे, UpdateraftPlus सबसे अच्छा बैकअप प्लगइन है.

तो, Security और Backup के मामले में, दोनों प्लेटफ़ॉर्म  समान काम करते हैं और सुविधाजनक भी हैं.

6. ब्लॉग निर्माण खर्च

अब अगर हम एक वेबसाइट के निर्माण की लागत के बारे में बात करते हैं, तो ब्लॉगर पूरी तरह से Free है. ब्लॉगर का उपयोग करके आप बिना कोई पैसा खर्च किए Internet पर एक ब्लॉग लॉन्च कर सकते हैं. इसके लिए आपको अलग से होस्टिंग खाते की आवश्यकता नहीं है.  बस आप यदि एक custom domain खरीदना चाहते हैं तब उसके लिए थोड़ी लागत लग सकती है.

तो इससे ये मालूम पड़ता है की, जो लोग फ्री में ब्लॉग बनाना चाहते हैं, उनके लिए ब्लॉगर एक बेहतरीन Work Platform है.

वहीँ जब वर्डप्रेस की बात आती है, तो आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे.

चूंकि, हम जानते हैं कि वर्डप्रेस का CMS Software, और इस Software को Install करने के लिए हमें एक Web Hosting खाते की आवश्यकता होगी. तो, इस “Web Hosting” को खरीदने के लिए आपको पहले मामले में एक वर्ष में लगभग 2 से 3 हजार रुपये का भुगतान करना पड़ सकता है.

इसके अलावा, आपका ब्लॉग जितना अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करता है, उतना बेहतर “होस्टिंग सर्वर” आपको उपयोग करने की आवश्यकता होती है जिसकी लागत अधिक होती है. साथ में आपका इनकम भी बढ़ने वाला है ज्यादा ट्रैफिक से.

तो इससे ये समझ लें की अगर आपको सच में ब्लॉगिंग करना है, ऑनलाइन जगत में एक नाम बनाना है तब आपको जरुर से वर्डप्रेस का ही चुनाव करना चहिये. क्यूंकि इसमें आपको ज्यादा सुविधा और संसाधन मिलती है. वहीँ इसमें आप खुद का एक ब्रांड भी बना सकते हैं.

WordPress vs Blogger in Hindi

Features WordPress Blogger
Simplicity (सादगी)शुरुवात में थोडा अजीब लग सकता है, लेकिन एक बार आप जान गए फिर इससे सहज और कोई नहीं .ये बहुत ही आसान है इस्तमाल करने के लिए क्यूंकि इसमें ज्यादा कुछ features नहीं होते हैं.
Design और LayoutWordPress में आप आपने मन मुताबक डिजाईन और layout बना सकते हैं. Blogger पर आपको कुछ भी नयी डिजाईन जोड़ने के लिए Coding ज्ञान का होना आवश्यक है.
User Interface (UI)इसमें User Interface बहुत आसान है, वहीँ सभी चीज़ों को आप एक ही जगह से नियंत्रण कर सकते हैं. UI काफी रोचक है.इसकी User Interface उतनी ज्यादा रोचक नहीं है. वहीँ इसमें ज्यादा कुछ functions भी नहीं दिए गए हैं.
Security और Backup सिक्यूरिटी और बैकअप के मामले में आपको खुद कुछ प्लगइन का इस्तमाल करना होगा. इसमें आपको पहले से ही ज्यादा सिक्यूरिटी मिलती है, हैक होने का सवाल ही नहीं उठता है चूँकि ये Google द्वारा सुरक्षित की जाती है. बैकअप आसानी से हो सकता है.
लागत (Cost)इस प्लेटफार्म में ब्लॉग बनाने के लिए आपको कुछ पैसों की लागत लगती है.इसमें आप फ्री में अपना ब्लॉग या वेबसाइट आसानी से बना सकते हैं वो भी कुछ मिनटों में.
Templates, Themesइसमें आपको हजारों की तादाद में Templates और Themes मिल जायेंगे, Free और Paid. आप चाहे तो Templates और Themes को customize कर सकते हैं.इसमें आपको उतना ज्यादा विकल्प नहीं मिलता है Themes और Templates के मामले में. साथ ही आप इसमें Templates और Themes details में customize नहीं कर सकते हैं.
Content ManagementRevisions, autosave, custom HTML, Gutenberg Editor… जैसे features देखने को मिलते हैं.इसमें आपको ज्यादा simpler document editor मिलता है . जिसमें आप सीमित काम ही कर सकते हैं.
Support (सहयोग)Community मिल जाएगी, कुछ support के लिए आपको पैसों का भुकतान भी करना पड़ सकता है.Support forum मिल जाएगी, इसमें basic documentation मिलेगी जिसे आप खुद भी इसे ठीक कर सकते हो.
Portability (सुवाह्यता)इसमें जल्दी से आप कंटेंट को निर्यात या आयात कर सकते हैं, होस्टिंग आसानी से बदल सकते हैं , प्लेटफार्म भी बदल सकते हैं .इसमें थोडा कठिन है ब्लॉगर से किसी दुसरे प्लेटफार्म को शिफ्ट करना.
मालिकाना हक़ (Ownership)इसमें पूरा मालिकाना हक़ आपके पास होता है. आप अपने blog के खुद मालिक होते हैं.आपके blog पर गूगल का हक़ होता है, वो जब चाहे उसे अपने मर्जी से हटा सकता है. आप इसमें अपने blog के मालिक नहीं होते हैं.

क्या WordPress प्लेटफार्म ब्लॉगिंग के लिए सही है?

जी WordPress प्लेटफार्म ब्लॉगिंग के तोर पर सबसे बहतरीन प्लेटफार्म हैं. इसमें जिस प्रकार के features आपको देखने को मिलती है वैसी शायद ही कहीं दूसरी देखने को मिले.

क्यूँ ब्लॉगर प्लेटफार्म आपके ब्लॉग के लिए सही नहीं है?

ब्लॉगर प्लेटफार्म में आपको बहुत ही कम सुविधाएँ प्राप्त होती हैं. इसके अलावा आप अपने ब्लॉग के खुद मालिक नहीं होते हैं. आपके पास पूर्ण नियंत्रण नहीं होता है. इसमें डिजाईन भी आप सही ढंग से नहीं कर सकते हैं. इसमें लिमिटेड features के वजह से ज्यादातर ब्लॉगर वर्डप्रेस का ही चुनाव करते हैं.

हिंदी ब्लॉगिंग के लिए किस प्लेटफार्म का चुनाव करें?

हिंदी ब्लॉगिंग या किसी भी भाषा में ब्लॉगिंग करने के लिए आपको हमेशा वर्डप्रेस प्लेटफार्म का ही चुनाव करना चाहिए. आप खुद इस्तमाल करने पर मेरी बात का महत्व समझ सकते हैं.

अंतिम शब्द

ब्लॉगर और वर्डप्रेस प्लेटफार्म में तय कर पाना थोडा मुस्किल लग सकता है. दोनों ही प्लेटफार्म पर आप आसानी से अपनी पर्सनल ब्लॉग शुरू कर सकते हैं. लेकिन आर्टिकल पढने के बाद शायद आपके मन की शंका दूर हो गयी होगी.

मेरी मानें तो अगर आप सच में ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तब शुरू से ही आपको वर्डप्रेस प्लेटफार्म का चुनाव करना चाहिए अपने ब्लॉग के लिए. क्यूंकि जो ब्लॉगिंग अनुभव आपको वर्डप्रेस में होने वाला है वो शायद ही आपको किसी दुसरे पर मिले.

बाकि चीजों को होने में समय लगता है, यदि रातों रात आप लाखों रूपए कमाने की सोच रहे हैं तब आपको ब्लॉगिंग शुरू ही नहीं करना चहिये. ऐसे में वर्डप्रेस पर आपको काफ़ी ज्यादा features, plugins, themes इत्यादि मिलते हैं जिससे आप अपने ब्लॉग को दुसरे लेवल पर ले जा सकते हैं.

सबसे महत्वपूर्ण बात आप अपने ब्लॉग के खुद मालिक होते हैं. आप के ऊपर कोई नहीं होता है. तो अब बात आपकी है की आप फ्री में ब्लॉग बनाकर किसी के निचे रहना चाहते हैं या खुदके ब्लॉग  का खुद मालिक बनना चाहते हैं.

अगर आपको मेरी यह आर्टिकल ब्लॉगर vs वर्डप्रेस  पसंद आई और आपको कुछ नयी जानकारी पढने को मिली हो तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है. अगर आपका कुछ सुझाव है तो निचे कमेंट करिए और मेरे साथ YouTube और Instagram पे जुड़िये.

Chandan is a proud geek and professional blogger for the last 10 years. He is one of the best Hindi bloggers of Indian who teaches Digital Marking through blogs and YouTube videos.

Leave a Comment